Home remedies for Sciatica Pain in hindi

Home remedies for Sciatica Pain in hindi
Home remedies for Sciatica Pain in hindi

4 तरीकों से हम ठीक कर सकते हैं साइटिका दबी नस स्लिप डिस्क कमर दर्द यह 4 तरीके के कौन से हैं। साइटिका का दर्द कहां से शुरू होता है और कैसे वह किन को यह दर्द ज्यादा होता है क्या आप भी साइटिका या स्लिप डिस्क के दर्द को ठीक करने के लिए लहसुन अजवाइन या मेथी दाना मेथी का पाउडर या हल्दी वाला दूध उपयोग में ले रहे हैं अब गर्मियां चल रही है तो आप इन चारों चीजों को इस्तेमाल नहीं कर सकते यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं जो तरीका आपने गर्मियों में यूज करना है वह इस पोस्ट में बताया जाएगा 15 दिन के अंदर आप इस दर्द को दूर कर सकते हैं आपको नीचे फोटो में दिखाया जा रहा है साइटिका की नस कहां से शुरू होती है हमारे रीड की हड्डी के मनके हैं जिसे वर्टिगा कहते हैं इनके बीच में से साइटिका की नस निकलती है और यह L4, L5, S1, S2, S3 के बीच में से पतली पतली नसें निकलती है और वह आगे चलकर जुड़ जाती हैं और साइटिका की नस का निर्माण करती हैं जो की पूरी टांग में चली जाती है इन मनकों के बीच छल्ले बने हुए होते हैं यह चले क्योंकि सकते हैं मनको के बीच में जो छल्ले बने हुए होते हैं इन छल्लो के बीच में से ही नशे निकलती हैं साइटिका की नस का दर्द शुरू कहां से होता है= ये यह डिस्क आपस में जुड़ जाती है इनके बीच के छल्ले हैं वह अपनी जगह से हिल जाते हैं जिसके कारण नस दब जाती है और पूरी टांग में दर्द रहने लगता है वर्टिगा के बीच के छल्ले किस चीज के बने हुए होते हैं और यह क्यों इतनी जल्दी खिसक जाते हैं इनके बीच पानी भरा हुआ होता है जैसे ही हम गलत तरीके से बैठते हैं गलत तरीके से उठते हैं बहुत ज्यादा वजन उठाते हैं तो यह छल्ले अपनी जगह से खिसक जाते हैं लेकिन सब लोगों के साथ ऐसा नहीं होता।जिन लोगों की मांसपेशियों में दबाव ज्यादा बना रहता है यानी बहुत ज्यादा ऐठन रहती है उनके साथ ऐसा होता है। जो लोग हाई हील के सैंडल पहनते हैं उनके साथ ऐसा होता है जो लोग रोजाना गलत तरीके से बैठते हैं उन लोगों को यह समस्या होती है। जिन लोगों का वजन बहुत जल्दी बढ़ रहा है उन लोगों के अंदर फैट ज्यादा बन रही है और एनर्जी बहुत कम है जिन लोगों के अंदर फैट ज्यादा होगी उन लोगों में एनर्जी कम होगी और नशे कमजोर होती जाएंगी। जो लोग बहुत ज्यादा नरम गद्दों पर सोते हैं उनकी नसों का संतुलन बिगड़ जाता है कुछ लोग गलत तरीके से जमीन पर पड़ा सामान उठाते हैं। तब यह समस्या हो जाती है

इस पोस्ट को शुरू करने से पहले आपको एक बात बताना जरूरी है कि यह पोस्ट नीचे दी गईं वीडियो का लिखित रूप है | जो जानकारी इस वीडियो में दी गईं है वही जानकारी इस पोस्ट में भी दी गईं है |

इस Post की वीडियो को देखने के लिए नीचे Play बटन पर Click करें

सावधानियां :-

आपने जमीन से समान उठाते समय अपनी कमर को मोड़ने की वजह कमर को झुकाए और घुटनों को मोड़ लीजिए और सामान को उठा लीजिए। सोने के लिए आप कठोर गद्दे का इस्तेमाल कीजिए अगर आप जल्दी साइटिका के दर्द को ठीक करना चाहते हैं कुछ टाइम के लिए लकड़ी के टेबल पर सोए ऐसा करने पर बहुत जल्दी साइटिका के दर्द में आराम मिलेगा जितना हो सके उतना कम बैठे क्योंकि साइटिका की समस्या हो चाहे कमर दर्द की समस्या हो यह लंबे समय तक बैठे रहने के कारण होती है आप ज्यादा समय तक खड़े रह सकते हैं आप लंबे समय तक आराम कर सकते हैं।

शरीर में वात व वायु ज्यादा बनने के सकेंत :-

जब आप रात को सोते हैं उस समय आप की नसें बहुत अकड़ जाती है आप साइड लेते हैं तो आपको काफी समस्या आती है सर्दियों के दिनों में पकड़ने की समस्या ऐठन की समस्या बहुत ज्यादा होती है अगर आप की हड्डियां दर्द करती हैं जोड़ों की दर्द की समस्या है। तो यह भी शरीर में वात या वायु ज्यादा बनने का संकेत है। जिन लोगों के शरीर में वात या वायु की या एसिड ज्यादा बनने की समस्या है तो उन लोगों को साइटिका स्लिप डिस्क कमर दर्द की समस्या ज्यादा होती है।कुछ लोगों के शरीर में वात या वायु वायु नहीं बनती वह लोग क्षारीय चीजें ज्यादा खाते हैं और वात वाली चीजें कम खाते हैं तो उन लोगों को यह समस्याएं नहीं होती है।

इलाज :-

हम साइटिका स्लिप डिस्क कमर दर्द इन सब का इलाज 4 तरीकों से करेंगे तो आइए जानते हैं वह 4 तरीके कौन से हैं।

व्यायाम :-

अगर आप व्यायाम करते हैं तो आपको 50% फायदे इन समस्या में मिलते हैं। आपने रोजाना 15 से 20 मिनट सैर जरूर करनी है दिन में दो बार 15 15 मिनट के लिए सैर करना जरूरी है भुजंगासन आप रोजाना करें। बिल्ली के पोल का आसन जरूर करें एक चीज आपको बता दें साइटिका हो या कमर दर्द उसमें आगे की तरफ नहीं झुकते लेकिन पीछे की तरफ झुकना होता है इसीलिए आप खड़े होकर अपनी कमर पर दोनों हाथ रख कर अपने शरीर को पीछे की तरफ हल्का सा करना है। सर्पआसन करें।

15 दिन का इलाज :-

अब गर्मियां चल रही है इसलिए आपने चार चम्मच एलोवेरा चार चम्मच गिलोय का जूस लेना है यह दोनों चीजें शरीर से वात व वायु को बाहर करती हैं जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है वह लोग गिलोय का जूस जरूर पिएं जिन लोगों के घुटनों में दर्द रहता है जो लोग अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाना चाहते हैं जिन लोगों के अंदर डायबिटीज की समस्या है उनके लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। जिनको कब्ज रहती है बाल झड़ते हैं चेहरे पर दाग धब्बे हो रहे हैं और शरीर में बहुत ज्यादा एसिड बनता है यहां तक कि यूरिक एसिड की समस्या है तो उन लोगों को भी एलोवेरा जूस जरूर लेना चाहिए इन दोनों चीजों के चार चार चम्मच आपने सुबह खाली पेट सामान्य पानी के साथ मिक्स करके ले लीजिए। यह आपने 15 दिन तक रोजाना करना है।

मालिश :-

मालिश के लिए तेल तैयार करना है तो आप ऐसे तेल का उपयोग कीजिए जो गाढ़ा हो आप सरसों का तेल या मूंगफली का तेल या आप चाहे तो तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं आप इन तीनों तेलों में से किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप तिल का तेल इस्तेमाल में ले रहे हैं तो इसके अंदर कोई चीज मिक्स करने की जरूरत नहीं है अगर आप सरसों का तेल यूज़ कर रहे हैं तो आप इसमें अजवाइन लहसुन मिक्स करके इस तेल को तैयार कर लीजिए और इस तेल से अपने पूरे टांग पर मालिश करें किसी भी नस को अपने उंगली या अंगूठे से दबाना नहीं है आपने हल्के हथेली से अपने कमर पर हो टांग पर लगाना है। मालिश के 15 से 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से भाप लेनी है।